नाश्ते के लिए अंडे की स्वादिष्ट रेसिपी

150
Banner

अनेक गुणों से भरपूर, किफायती और प्रोटीनयुक्त अंडे आपके दिन की शुरूआत करने के लिए बिल्कुल सही हैं। अंडे हर किसी के नाश्ते का एक हिस्सा है, जिसे आप नाश्ते की मेज पर विभिन्न तरीके से परोस सकते हैं।

उबले हुए अंडे और आमलेट से लेकर स्वादिष्ट व्यंजनों तक, अंडे आज हर किसी के आहार में महत्वपूर्ण रूप से मुख्य भोजन बन गए हैं।

पोषक तत्वों और प्रोटीन से परिपूर्ण, अंडे प्रकृति में पाए जाने वाले सबसे अच्छे खाद्य पदार्थों में से एक हैं।

यहाँ कुछ अंडों से शीघ्र तैयार होने वाले नाश्ते की रेसिपी दी गई है जिसे आप आसानी से तैयार कर सकते हैं और सुबह के नाश्ते में इसका आनंद ले सकते हैं।

1. सनी साइड उप एग्स

सुनहरी जर्दी और नरम सफेद परत के साथ, शानदार सनी साइड उप एग्स रेसिपी दिखने में बहुत ही लुभावनी लगती हैं और आपकी नाश्ते की प्लेट को बहुत ही आकर्षक बनाती हैं। सुनिश्चित करें कि इसे सही तरीके से बनाया गया हो, जैसे बिना पकी हुई सफेद परत और ज्यादा पकी हुई जर्दी खाने में स्वादिष्ट नही होती है।

पकाने की विधि: गर्म पैन में मक्खन / ऑलिव ऑयल का तेल डालें। पैन में अंडे को सावधानीपूर्वक तोड़कर डाले। अपने स्वादानुसार नमक और काली मिर्च डालें और इसे कुछ मिनट तक पकाएं जब तक कि सफेद परत ठीक से पक न जाएं एवं जर्दी फैल न जाएं। इसे एक प्लेट में निकाल लें और इसके स्वादिष्ट स्वाद का आनंद लें।

2. फ्रेंच ब्रेड टोस्ट

यह फ्रेंच अंडा रेसिपी बहुत ही मजेदार और स्वादिष्ट है, जिसे हर कोई शौक से खाता है। यह अंदर से भूरा और कुरकुरा होता है तथा बाहर से मलाईदार होता है। वेनिला और दालचीनी इस व्यंजन को सही स्वाद की रंगत प्रदान करता है।

पकाने की विधि: एक कटोरे में अंडे तोड़े और वेनिला तथा दालचीनी पाउडर डालकर मिश्रित करें। मिश्रण में थोड़ा दूध मिलाएं। अंडे के मिश्रण में ब्रेड के टुकड़े को अच्छी तरह से डुबाएं।

एक पैन में मक्खन डालकर सुनहरा भूरा होने तक इन टुकड़ों को सेंके।

शहद या मेपल सिरप को ऊपर से डालकर परोसें।

3. एग ब्रेकफास्ट मफिन

ऐग मफिन व्यस्त सुबह के नाश्ते के लिए एक शानदार स्नैक्स हैं। यह आपके फ्रिज में बची हुई सब्जियों का उपयोग करने का एक बढ़िया तरीका भी है और आप इस व्यंजन में लगभग किसी भी चीज में, जो आप को पसंद हो, को डाल सकते हैं!

पकाने की विधि: कटी हुई सब्जियों को तेल में कुरकुरी होने तक तले और फिर निकालकर किनारे रख दें। इन सब्जियों को मफिन के साँचे में बराबर मात्रा में डालें। एक कटोरे में अंडे, दूध और मसाले को मिलायें, अब इस मिश्रण को मफिन के साँचे में सब्जियों के ऊपर डाले दें। इसे 22-25 मिनट तक 350 डिग्री पर ओवन में बेक करें। एग ब्रेकफास्ट मफिन को परोसें।

4. फ्लफी स्क्रैम्बल्ड एग्स बरिटोस

चटपटे मसालें, ताजी हर्बस (धनिया, पुदीना, करी पत्ता), चीज और आखिर में एक टॉर्टिला में रोल किया हुआ व्यंजन, जो एक स्वादिष्ट फ्लफी स्क्रैम्बल्ड एग्स है। यह शाकाहारी नाश्ता अनूठे स्वाद से भरा हुआ होता है। फ्लफी स्क्रैम्बल्ड एग्स बरिटोस के प्रत्येक टुकड़े में आपको अंडे का भरपूर स्वाद मिलेगा।

पकाने की विधि: टॉर्टिला के लिएः एक कटोरे में आटा, नमक और बेकिंग पाउडर मिलाएं। मिश्रण में कुछ पानी और तेल मिलाएं और आटे को गूथ लें। आटे के छोटे हिस्से लेकर लोईयाँ बना लें, और सभी लोई को बेलन से बेल लें, एक नॉनस्टिक पैन में कुछ तेल डालें और हल्के भूरा होने तक प्रत्येक टॉर्टिला को 1 मिनट तक मध्यम आँच पर पकाएं।

अंडे का स्क्रैम्बल्ड तैयार करने के लिए : एक कटोरे में अंडे, दूध, नमक, काली मिर्च, और कुछ धनिया की पत्तियाँ मिश्रित करें। मध्यम से थोड़ी कम आँच पर एक बड़े नॉनस्टिक पैन में थोड़ा मक्खन पिघलाएं।

पैन में अंडे का मिश्रण डालें और अच्छी तरह से पकाएं। प्रत्येक टॉर्टिला के केंद्र में अंडे को चम्मच से डालें। रोल बनाने के लिए उस पर थोड़ा सा पनीर रखकर फोल्ड करें।
परोसें!

5. आमलेट रोल

यह विधि बनाने में आसान और तैयार करने में सरल है। अंडे को अलग तरीके से परोसने के लिए  निश्चित रूप से आमलेट रोल एक बेहतरीन विकल्प है। यह प्रोटीन परिपूर्ण रोल एक ऊर्जा-बढ़ाने वाला नाश्ता सप्ताह के किसी भी दिन के लिए बिल्कुल उपयुक्त है।

पकाने की विधि: एक मिक्सर में अंडे, दूध, आटा, नमक, काली मिर्च और कुछ हर्बस डालकर ब्लेंड करें। इस मिश्रण को न चिपकने वाले पैन पर मध्यम आग पर दोनों तरफ से सेंके। इसके ऊपर थोड़ा पनीर डाले और आमलेट को रोल करें।

6. एग चीज पैनकेक

एग चीज पैनकेक एक ऐसी पाक विधि है जिसमें सारा ध्यान अंडे और पनीर पर होता है। अंडे में अपने पसंदीदा अच्छे गुणवत्ता वाले पनीर को मिलाएं, अब यह मिश्रण पकाने के लिए तैयार है। ये पैनकेक शीघ्र और आसानी से तैयार हो जाते है। इसे बनाने में केवल कुछ ही सामग्री का उपयोग होता है।

पकाने की विधि: एक कटोरे में कुछ सब्जियों के साथ अंडा, नमक, काली मिर्च, प्याज और थोडी हरी मिर्च मिलाएं। मिश्रण में आटा और बेकिंग पाउडर डालकर फेंटे और फिर पनीर के कुछ टुकड़े मिलाएं।

गर्म पैन पर मक्खन डाले और तैयार मिश्रण को सीमित मात्रा में डाले। हल्का भूरा होने तक पकाएं। यदि पसंद हो तो इसके ऊपर खट्टी क्रीम डालकर परोसें। इसके स्वाद का आनंद लें!