बंद हो सकते हैं iPhone X और iPhone SE, कंपनी का फोकस नए मॉडल्स बेचने पर: रिपोर्ट

126
Banner

अमेरिकी टेक कंपनी एपल इस साल से iPhone X और iPhone SE का प्रोडक्शन बंद कर सकती है। कंपनी जल्द ही इस संबंध में घोषणा भी कर सकती है। इस बात का दावा ब्लूफिन रिसर्च की एक रिपोर्ट में किया गया है। इसके साथ ही रिपोर्ट में ये भी दावा किया गया है कि इस साल सितंबर में होने वाले इवेंट में कंपनी तीन नए मॉडल्स लॉन्च करने की तैयारी कर रही है। कंपनी अब सिर्फ नए मॉडल्स पर ही फोकस करेगी, लिहाजा पुराने मॉडल्स का प्रोडक्शन बंद किया जा सकता है।

प्रीमियम मॉडल है iPhone X : पिछले साल नवंबर में एपल ने आईफोन सीरीज की दसवीं सालगिरह पर प्रीमियम मॉडल iPhone X को लॉन्च किया था, जबकि कम बजट वाले iPhone SE मॉडल साल 2016 में मिडरेंज ग्राहकों को ध्यान में रख कर लॉन्च किया था। इनकी अच्छी डिमांड के बावजूद कंपनी इन मॉडल्स को बंद करने का निर्णय ले चुकी है।

पुराने मॉडल्स अपग्रेड करने की बजाय नए पर फोकस : रिसर्च रिपोर्ट में दावा किया गया है कि ऐसा करके कंपनी इस साल के आखिर तक 91 मिलियन यूनिट्स बेचने का अपना टारगेट पूरा कर सकेगी। कंपनी 2019 में तीनों नए मॉडल्स के कुल 92 मिलियन यूनिट्स बेचना चाहती है। इसलिए एपल आईफोन के मौजूदा मॉडल्स को अपग्रेड करने की जगह नए मॉडल पर ज्यादा फोकस कर रही है। कंपनी को उम्मीद है कि इससे नए मॉडल्स की बिक्री बढ़ेगी। रिपोर्ट में कहा गया है कि कंपनी जल्द ही ऐसे किसी कदम उठाने की घोषणा कर सकती है।

सबसे ज्यादा बिक सकता है आईफोन X का अपग्रेडेड वर्जन :फोन के लॉन्चिंग के बाद अगली चार तिमाहियों में कंपनी की तरफ से तीनों मॉडल्स की क्रमश: 20, 60, 45 और 40 मिलियन यूनिट्स बनाए जाने की उम्मीद है। विश्लेषकों का अनुमान है कि नए लॉन्च किए जाने वाले मॉडल्स में से आईफोन X का प्लस साइज मॉडल (अपग्रेडेड वर्जन) की बिक्री सबसे ज्यादा होगी। इसके बाद आईफोन के बजट स्मार्टफोन की बिक्री की उम्मीद की जा रही है। फिलहाल आईफोन 8 सीरीज के मॉडल्स को बन्द करने की कंपनी की कोई योजना सामने नहीं आई है।