मुझे जेल ले जाया जाएगा, लेकिन मैं आने वाली पीढ़ियों के लिए कुर्बानी देता रहूंगा: पाक पहुंचने से पहले नवाज बोले

32

पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ शुक्रवार को ब्रिटेन से अपने देश लौट सकते हैं। भ्रष्टाचार के मामले में सजा उन्हें सजा मिल चुकी है। जांच एजेंसी नेशनल अकाउंटेबिलिटी ब्यूरो (नैब) ने कहा है कि एयरपोर्ट पर उतरते ही उन्हें गिरफ्तार कर लिया जाएगा। उन्हें उसी हेलिकॉप्टर से रावलपिंडी की अदियाला जेल ले जाया जाएगा, जिसमें बैठकर वे कभी बतौर प्रधानमंत्री देश का दौरा करते थे। पाक पहुंचने से पहले नवाज ने कहा, “मुझे जेल ले जाया जाएगा लेकिन मैं पाकिस्तान की आने वाली पीढ़ियों के लिए कुर्बानी देता रहूंगा।”

नवाज के साथ उनकी बेटी मरियम भी आएंगी। उन्हें भी इस मामले में सजा सुनाई गई है। न्यूज एजेंसी के मुताबिक, नवाज लाहौर या इस्लामाबाद में से किसी भी एयरपोर्ट पर उतर सकते हैं। ऐसे में नैब ने गृह मंत्रालय से दो हेलिकॉप्टर मांगे हैं। ये वही हेलिकॉप्टर हैं जो प्रधानमंत्री के लिए रिजर्व रखे जाते हैं। नैब चाहती है कि नवाज को उनके समर्थकों से मिले बगैर सीधे जेल ले जाया जाए। वहीं, गुरुवार रात नवाज के दो पोते जुनैद सफदर और जकारिया हुसैन को लंदन में गिरफ्तार कर लिया गया। उन पर एक प्रदर्शनकारी से मारपीट का आरोप है। जुनैद नवाज की बेटी मरियम और जकारिया नवाज के बेटे हुसैन का बेटा है।

‘ये हमारे लिए मुश्किल वक्त’: नवाज और मरियम को लंदन के हीथ्रो एयरपोर्ट पर उनके दोस्तों और परिजन ने विदाई दी। लंदन से रवाना होने से पहले मरियम ने ट्वीट किया, “मैंने अपने बच्चों से मुश्किल हालात का मजबूती से सामना करने के लिए कहा है, लेकिन बच्चे तो बच्चे होते हैं। अलविदा कहना मुश्किल होता है, फिर वह चाहे बच्चों से ही क्यों न कहना हो।” वहीं, नवाज के बेटे हुसैन ने बताया कि उनकी मां कुलसुम ने एक महीने बाद आंख खोली। इससे ज्यादा मैं कुछ नहीं बता सकता। उन्हें दुआओं की जरूरत है। कुलसूम नवाज का लंदन के एक अस्पताल में इलाज चल रहा है।

शरीफ परिवार ने लंदन में खरीदे थे 4 फ्लैट :कोर्ट ने नवाज (68) को 10 साल की सजा सुनाई है। उन पर करीब 72 करोड़ रुपए का जुर्माना लगाया है। मरियम (44) को 7 साल जेल में गुजारने होंगे और 18 करोड़ रुपए का जुर्माना देना होगा। उनके पति सफदर (54) को 1 साल की सजा सुनाई गई है। यह मामला लंदन के अवेनफील्ड स्थित 4 फ्लैट से जुड़ा है। नवाज ने ये फ्लैट 1993 में खरीदे थे।

नवाज को कवर नहीं करेगा पीटीवी : पाकिस्तान के सरकारी चैनल पीटीवी ने एक आंतरिक आदेश में कहा है कि उनका कोई भी चैनल दोषी शख्स को अपने प्रोग्राम में नहीं दिखाएगा और ना ही उनके बारे में कोई चर्चा की जाएगी। इस आदेश को नवाज की वतन वापसी से ही जोड़कर देखा जा रहा है।