म्यूजियम की तरह दिखता है सेंट पीटर्सबर्ग का यह मेट्रो स्टेशन, ग्लास पिलर्स, और झूमर से सजाया गया है

26

ट्रो ट्रेन से सफर करने वालों की संख्या तेजी से बढ़ रही है। दुनिया के कई शहरों में बने मेट्रो स्टेशन अपनी खूबसूरती और पेंसेंजर चॉइस के हिसाब से मशहूर हैं। अपनी खासियतों के कारण इन्हें दुनिया के बेहतरीन मेट्रो स्टेशंस का अवाॅर्ड भी दिया गया हैं। रूस का ऐवटोवो भी ऐसा ही एक खूबसूरत मेट्रो स्टेशन है।

5 खास बातें इस खूबसूरत मेट्रो स्टेशन की
1.
रशिया के सेंट पीटर्सबर्ग स्टेशन में घूमने के लिए तो हर कोई जाता है। मगर इस मेट्रो स्टेशन को देखने के बाद आप बार-बार यहां आना चाहेंगे। इस स्टेशन को देखने के बाद आपको ऐसा लगेगा मानो आप किसी म्यूजियम में पहुंच गए हों।
2. इस स्टेशन को ग्लास पिलर्स, व्हाइट मार्बल वॉल्स और खूबसूरत झूमर से सजाया गया है, लेकिन यहां तस्वीरें खींचना मना है। यहां का आर्किटेक्चर देखते ही बनता है। यह आकर्षक स्टेशन 12 मीटर यानी 39 फीट जमीन के नीचे बना हुआ है
3. कल्पना से भी अधिक खूबसूरत नक्काशी वाला यह स्टेशन पर्यटकों को खूब आकर्षित करता है। इस मेट्रो स्टेशन की खूबसूरत डिजाइन का श्रेय वाय. लेविंसन को जाता है।
4.कई पर्यटक तो रेल में बैठने के लिए नहीं, केवल इसे देखने के लिए ही यहां आते हैं। यह किसी अंडर ग्राउंड लग्जरी होटल की तरह सजा हुआ नजर आता है।
5. यहां नीचे पहुंचने के लिए एक लंबी एस्केलेटर लगी हुई है। नीचे पहुंचते ही आपको आकर्षक पेंटिंग्स भी दिखाई देंगी। 2014 में ऐवटोवा स्टेशन का नाम दुनिया के 12 सबसे खूबसूरत मेट्रो रेलवे स्टेशनों में शुमार हुआ है।

कैसे पहुंचें
राजधानी नई दिल्ली के अलावा मुंबई और बेंगलुरु से सेंट पीटर्सबर्ग के लिए वनस्टॉपेज फ्लाइट्स मौजूद हैं। किराया 60 हजार रुपए के आसपास है।
कहां रुकें
यहां आप 4 हजार रुपए से 40 हजार रुपए और उससे भी अधिक रेट में लग्जरी हाेटल्स में रुक सकते हैं।

फैक्ट्स एंड फिगर्स
1955 में पहली लेनिनग्राद मेट्रो लाइन के हिस्से के रूप में इसे विकसित किया गया था।