लोपेज आब्रादोर होंगे मैक्सिको के नए राष्ट्रपति, इस पद पर चुने जाने वाले पहले वामपंथी नेता; ट्रम्प ने दी बधाई

28

आंद्रेस मैनुएल लोपेज ओब्रादोर सोमवार को मैक्सिको के नए राष्ट्रपति चुने गए। वे इस पद पर बैठने वाले देश के पहले वामपंथी नेता होंगे। राष्ट्रपति पद के लिए मैक्सिको में रविवार को मतदान हुआ, जिसमें 64 वर्षीय लोपेज को करीब 53 फीसदी वोट मिले। रिपोर्ट के मुताबिक, अमेरिका में रहने वाले 1.2 करोड़ मैक्सिकन ने भी उनका समर्थन किया। लोपेज अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प की अप्रवासी नीतियों के विरोधी माने जाते हैं। उनका कहना है कि अमेरिका में बाहरी लोगों को बसाया जाना चाहिए। अमेरिका में मैक्सिको के लोगों का प्रवेश रोकने के लिए सीमा पर दीवार बनाने की बात कह चुके ट्रम्प ने भी लोपेज को राष्ट्रपति चुने जाने पर बधाई दी।
ट्रम्प ने ट्वीट किया, “मैक्सिको का अगला राष्ट्रपति बनने के लिए लोपेज ओब्रादोर को बधाई। उनके साथ काम करने के लिए मैं उत्साहित हूं। अमेरिका और मैक्सिको के फायदे के लिए अभी बहुत कुछ किया जाना बाकी है।”

अप्रवासियों को समर्थन देंगे लोपेज:राजधानी मैक्सिको सिटी के पब्लिक स्क्वायर पहुंचे। कहा, “आज मेरे सफर का एक चरण खत्म हुआ, अब दूसरा शुरू होगा। हम मैक्सिको को बदलने वाले हैं। हम अप्रवासियों को समर्थन देंगे। हम अमेरिका के साथ दोस्ताना संबंध चाहते हैं। देश में हिंसा खत्म करने के लिए ताकत नहीं, बल्कि गरीबी और असमानता खत्म करने की जरूरत है।”